शनिवार, 21 जुलाई 2012

भगवान ने मिट्टी क्यों खायी : Bhagwan ne Mitti Kyu Khaai? By Sanjay Mehta Ludhiana









भगवान ने मिट्टी क्यों खायी


भगवान श्री कृष्ण कि दो पत्नियाँ बताई गई है - एक तो श्री देवी अर्थात लक्ष्मी जी और दूसरी भू देवी. जब भगवान लीला करने के लिए वृंदावन में अवतरित हुए, तो जब भगवान पहली बार भूमि पर पैर रखा क्योकि अब तक बाल कृष्ण चलना नहीं सीखे थे, तो पृथ्वी भगवान से बोली प्रभु ! आज आपने मुझ पर अपने चरण कमल रखकर मुझे पवित्र कर दिया. जब भगवान अपनी पत्नी भू देवी जी से बात करते, तो कोई ना कोई आ जाता, तो भगवान ने झट मिटटी का छोटा-सा टुकड़ा उठाया और मुख में रख लिया और बोले कि पृथ्वी अब तुम मुझसे, मेरे मुख में ही बात कर सकती हो,पृथ्वी का मान बढाने के लिए भगवान ने उनका भक्षण किया.


दूसरा कारण यह था कि श्रीकृष्ण के उदर में रहने वाले कोटि-कोटि ब्रह्माण्डो के जीव ब्रज-रज, गोपियों के चरणों की रज-प्राप्त करने के लिए व्याकुल हो रहे थे. उनकी अभिलाषा पूर्ण करने के लिए भगवान ने मिटटी खायी.

भगवान स्वयं ही अपने भक्तो की चरण-रज मुख के द्वारा अपने हृदय में धारण करते है.क्योकि भगवानने तो स्वयं ही कहा है कि मै तो अपने भक्तो का दास हूँ जहाँ से मेरे भक्त निकलते है तो मै उनके पीछे पीछे चलता हूँ और उनकी पद रज अपने ऊपर चढ़ाता हूँ क्योकि उन संतो गोपियों कि चरण रज से मै स्वयं को पवित्र करता रहता हूँ

जय जय श्री राधे , जय माता दी जी
जय जय माँ, जय प्यारी माँ , जय राज रानी माँ, जय वैष्णवी माँ
www.facebook.com/jaimatadigldh
www.facebook.com/groups/jaimatadig
Sanjay Mehta








कोई टिप्पणी नहीं: